फ़ायरफ़ॉक्स में विज्ञापन रोकने का नया आसान



इंटरनेट का उपयोग करते हुए जो एक चीज हमें अक्सर खटकती है वो है वेबसाइट्स पर ढेरों विज्ञापन, ये इंटरनेट कनेक्शन का उपयोग कर उसे धीमा तो करते ही हैं साथ ही इन पर अगर जाने अनजाने आपने क्लिक कर दिया तो टूल बार मालवेयर और Virus आदि से भी आपको जूझना पड़ सकता है ऐसे में जरुरी है इनसे बचने का उपाय तो कर ही रखें .



फ़ायरफ़ॉक्स सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर में से एक है और एक खास बात तो इसे बेहतर बनाती है वो है इसके एडऑन जिससे आप ब्राउजर में कुछ अतिरिक्त विकल्प जोड़ सकते हैं  जैसे की अनचाहे विज्ञापनों को रोकना
इसी काम के लिए एक नया एड ऑन .....

इस एड ऑन का नाम है Hellboy और अपने नाम के फ़िल्मी हीरो की तरह ये आपको विज्ञापनों से छुटकारा दिलाता है

अब जबकि विज्ञापन रोकने के लिए ढेरो एड ऑन मौजूद है और शायद सबसे अच्छा एड ऑन भी है तो आप इसे क्यूँ चुनेंगे तो इसका जवाब है
इसलिए क्योंकि ये छोटा है तेज है और आसान भी .


इसमें आपको एडब्लोक की तरह बहुत सारे अतिरिक्त विकल्प तो नहीं मिलेंगे जिनसे आप हर विज्ञापन या अनचाही चीजों को ब्राउजर से दूर रख सकें पर ये सीमित रूप में भी ज्यादातर विज्ञापनों को रोकने में सक्षम है .

अगर आपको ज्यादा तकनिकी जानकारी नहीं है तो ये सबसे आसान उपाय है आपके लिए, बस एक बार इंस्टाल कीजिये और भूल जाइये हाँ जब भी इस एड ऑन को रोकने की जरुरत हो इसके आइकन पर क्लिक कर इसे बंद कर दें .


फिर Add to firefoxबटन पर क्लिक करें .

या आप मेनू > टूल्स > एड ऑन विकल्प पर क्लिक करे
फिर सर्च बॉक्स में hellboy टाइप करें आपकी सामने एक सूची आएगी जिसमें Hellboy Firewall  के सामने Installइंस्टाल बटन पर क्लिक कर इसे इंस्टाल कर सकते हैं .



अब आप विज्ञापनों से बहुत हद तक बचे रहेंगे . वैसे आप इसको जांचना चाहे तो एक विज्ञापन सहित साईट जैसे www.filehippo.com को अभी खोले और इसे इंस्टाल करने के बाद दोबारा उसे खोले आपको फर्क खुद ही दिख जाएगा . 




अगर आधिकारिक पेज से डाउनलोड करने में समस्या हो तो


आप इस एड ऑन को सीधे भी डाउनलोड कर सकते हैं


या



एक बार इसकी xpi फाइल आपने डाउनलोड कर ली तो फिर फ़ायरफ़ॉक्स के फाइल मेंनु में ओपन फाइल विकल्प पर क्लिक कर डाउनलोड की हुई फाइल को चुने आपका एड ऑन इंस्टाल हो जायेगा .
 



Share on Google Plus

About vishwa

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment