किसी भी वेबपेज को पीडीऍफ़ या चित्र के रूप में सुरक्षित करें


कितनी ही बार आप चाहते हैं की किसी वेबपेज की सामग्री अपने कंप्यूटर में सुरक्षित रखें पर अगर Print Screen का इस्तेमाल करें तो सिर्फ चित्र के रूप में ही वेबपेज को सुरक्षित कर सकते हैं वो भी एक सीमित हिस्से को उस पर भी वेबपेज की सामग्री भविष्य में उपयोग के लिए कॉपी भी नहीं कर सकते ।



ऐसे में एक वेबसाइट जो आपको किसी भी वेबपेज को पीडीऍफ़ या JPG, PNG, TIF, BMP, GIF जैसे Image फॉर्मेट में सुरक्षित करने की सुविधा देती है । इस वेबसाइट की एक ख़ास बात है की ये अपनी सुविधा एड ऑन के रूप में उपलब्ध कराती है ताकि आप अगर गूगल क्रोम या फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउजर का उपयोग करते हैं तो बार बार इस वेबसाइट पर जाए बिना ही आसानी से वेबपेज को अपनी पसंद के रूप में सुरक्षित कर सकें ।


इस सुविधा की सबसे अच्छी बात है इसके विकल्प ये आपको पीडीऍफ़ के रूप में Potrait या Landscape के बीच चुनाव करने और पेज को Letter, Legal, A4 जैसे आकारों में से किसी एक के रूप में सुरक्षित करने का विकल्प देते हैं । साथ ही वेबपेज को बिना चित्रों और बैकग्राउंड के सुरक्षित करने की भी सुविधा है ताकि आपको सिर्फ अपने काम की जानकारी ही मिले ।

ऐसे ही Image फाइल के रूप में JPG, PNG, TIF, BMP, GIF, PPG, PPM जैसे विकल्प और ढेरों अलग रिजोल्यूशन मिलते हैं चुनाव करने के लिए ।

किसी वेबपेज को पीडीऍफ़ के रूप में प्राप्त करने वेबसाइट

http://www.sciweavers.org/free-online-html-to-pdf

पर जाएँ और वेबपता भरकर अपनी पसंद के विकल्पों का चुनाव करें और Convert बटन पर क्लिक करें थोड़ी ही देर में आपके सामने Download PDF का विकल्प दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके आप पीडीऍफ़ को अपने कंप्यूटर में सुरक्षित कर पायेंगे ।

इसी तरह Image फाइल के लिए

http://www.sciweavers.org/i2img

पर जाएँ और वेबपता भरकर अपनी पसंद के फॉर्मेट में चित्र प्राप्त करें ।



अब अगर आप बार बार इन वेबसाइट पर नहीं जाना चाहे तो एड ऑन अपने ब्राउजर में जोड़ लें

फ़ायरफ़ॉक्स एड ऑन के लिए यहाँ क्लिक करें ।

गूगल क्रोम एड ऑन के लिए यहाँ क्लिक करें ।


एड ऑन इंस्टाल करने के बाद ये एक आइकन के रूप में आपके ब्राउजर पर दिखाई देने लगेंगे ।
अब आप जिस भी वेबपेज को सुरक्षित रखना कहते हों उस पेज पर इस आइकन को क्लिक करें ( चित्र देखें ) अपनी पसंद के विकल्प चुने और अपने फाइल सुरक्षित कर लें ।



  
Share on Google Plus

About vishwa

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment