ब्लॉगर हुआ अब थोडा और बेहतर



आपका चहेता ब्लॉगर धीरे धीरे और भी आधुनिक सुविधाएँ जोड़ता जा रहा है इसी क्रम में ब्लॉगर ने Meta Tags, Errors and Redirections, Crawlers and Indexing जैसी सुविधाए जोड़ी है पर इनके उपयोग के लिए थोड़ी तकनीकी जानकारी हो तो बेहतर रहेगा ।

ध्यान दें की ये नयी सुविधाए ब्लॉगर के नए डैशबोर्ड में ही उपलब्ध है अगर आप अब भी पुराने डैशबोर्ड का ही उपयोग कर रहे हैं तो भी इस सुविधा को
http://draft.blogger.com/
पर जाकर अपने ब्लोगर अकाउंट से लोगिन करके उपयोग कर सकते हैं ।

अपने ब्लॉगर अकाउंट में लोगिन करने के बाद अपने ब्लॉग के पेज में आपको विकल्प पर क्लिक करने पर सेटिंग खंड में ये नया “Search preferences” विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करने पर ही आपको Meta Tags, Errors and Redirections, Crawlers and Indexing नाम की ये नयी सुविधाएं दिखाई देंगी ।



अब पहले इन सुविधाओ को मेरे शब्दों में थोडा समझ लें

Meta Tags -





ये किसी वेबपेज के विषय में थोड़ी अतिरिक्त जानकारियाँ हैं जो वेबपेज को किसी तरह से प्रभावित नहीं करती इसका उपयोग सर्च इंजन किसी वेब पेज की ये पाठको के लिए परेशानियां कम करने वाला सुविधा आपके सुविधा ।


Errors -


ये सुविधा आपके ब्लॉग में पाठकों द्वारा किसी अनुपलब्ध लिंक पर चले जाने या फिर किसी पेज का पता गलत टाइप कर देने पर आपके द्वारा दिया गया सन्देश दिखाकर पाठको को इसकी सूचना देने में मदद करेगा .



Redirections -



ये आपको किसी पेज को अन्य किसी पेज पर स्थानांतरित करने की सुविधा देता है । मान लीजिये आप इस ब्लॉग में Ccleaner के पुराने वर्जन के लिंक पर क्लिक करते है तो आप इस सुविधा से सीधे नए वर्जन के Ccleaner पोस्ट पेज पर पहुँच जायेंगे ।


Crawlers and Indexing -



ये थोड़ी जटिल तकनीक है जो विशेषकर वेबमास्टर्स के लिए है की ब्लॉग में से कौन से पेज सर्च इन्जंस को ढूँढने दिए जाएँ या नहीं । यहाँ आपको एक चेतावनी मिलेगी इस विकल्प का सावधानी से उपयोग करने के लिए इसलिए अगर आप आम ब्लोगर हैं तो इस विकल्प से दूर ही रहें ।


----------------------------------------------------------------------------------------

आप इन सुविधाओं की ज्यादा जानकारी ब्लोगर के आधिकारिक ब्लॉग से भी प्राप्त कर सकते हैं .

Buzz.blogger पर जाने यहाँ क्लिक करें .






Share on Google Plus

About vishwa

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment