विंडोज 7 में पुराने विंडोज के लिए बने सॉफ्टवेयर कैसे इंस्टाल करें



विंडोज सेवन में अक्सर ये समस्या सुनने में आती है की ये पुराने विंडोज संस्करण ( जैसे विंडोज एक्सपी ) के लिए बने सॉफ्टवेयर इंस्टाल नहीं करता ।
एक आसान सा उपाय है जिससे आप पुराने सॉफ्टवेयर और ड्राइवर तक को भी विंडोज सेवन में इंस्टाल कर उपयोग कर सकते हैं ।

अब जानते है कैसे, विंडोज सेवन में एक सुविधा है Troubleshoot Compatibility जिसके द्वारा आप ये कर सकते हैं ।

आपको जिस सॉफ्टवेयर को इंस्टाल करना हो उसके सेटअप फाइल पर राईट क्लिक करें ।


आपको राईट क्लिक मेनू में Troubleshoot Compatibility का विकल्प दिखाई देगा (चित्र देखें ) इस पर क्लिक करें ।

अब एक नयी विंडो खुलेगी और इसमें Compatibility Detect की जाएगी इस प्रक्रिया में कुछ ही देर लगेगी थोडा इंतजार करें । जब ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी तो नयी विंडो कुछ इस तरह दिखाई देगी ।


इसमें आपको दो विकल्प दिखाई देंगे इसमें Try Recommended Settings विकल्प पर क्लिक करें ।

ये करने के बाद आपको इस विंडो में ही जानकारी दी जाएगी की आप जो प्रोग्राम इंस्टाल करना चाहते है वो विंडोज के किस संस्करण के लिए उपयुक्त है


कुछ इस तरह इस विंडो में Start The Program बटन पर क्लिक कीजिये और देखिये की अब आपका सॉफ्टवेयर आसानी से इंस्टाल होने लगेगा ।


जब आपका प्रोग्राम इंस्टाल हो जाए तो Program Compatibility की विंडो खुली ही रहेगी आपको कुछ और विकल्प देने के लिए । कुछ इस तरह .......

अगर आपका सॉफ्टवेयर सही तरीके से इंस्टाल हो गया है और आप चाहते हैं की दोबारा अगर आप इस प्रोग्राम को इंस्टाल करें तो Troubleshoot Compatibility की ये प्रक्रिये फिर ना दोहरानी पड़े तो Yes, Save these settings for this program विकल्प पर क्लिक करके इस प्रक्रिया को सुरक्षित कर दें और फिर बटन पर क्लिक कर विंडो बंद कर दें ।

------------------------------------------------------------------------------------------

ये Windows 7 Ultimate पर जांचा गया है और मेरे लिए तो शत प्रतिशत सफल रहा है चाहे वो पुराने सॉफ्टवेयर हो या फिर प्रिंटर के ड्राइवर हों । इस तरीके का उपयोग कर आप विंडोज एक्सपी के प्रिंटर ड्राइवर का उपयोग विंडोज सेवन में भी कर सकते हैं । पर जहाँ तक संभव हो नए विंडोज सेवन के लिए बने सॉफ्टवेयर और ड्राइवर का ही उपयोग करें ।

अब कुछ ध्यान रखने वाली बातें - पुराने एंटी वायरस, डिस्क यूटिलिटी प्रोग्राम और अन्य सिस्टम प्रोग्राम पर इस तरीके का इस्तेमाल ना करें आपके कंप्यूटर को नुकसान हो सकता है ।
.msi एक्सटेंशन वाले प्रोग्राम पर ये तरीका काम नहीं करता है ।
Share on Google Plus

About vishwa

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment